प्रधानमंत्री नरेंद्र आधुनिकमैं आज भारत के स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का आयोजन होगा, जो अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से गुजरात के नवसारी जिले के दांडी तक 241 मील की दूरी पर होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गुजरात में साबरमती आश्रम से पदयात्रा (पैदल) का नेतृत्व करेंगे, महात्मा गांधी की प्रसिद्ध दांडी यात्रा को फिर से लागू करेंगे। वह भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एक सरकारी परियोजना “आज़ादी का अमृत महोत्सव” भी इंगित करेंगे। पदयात्रा के पहले 75 किलोमीटर के दौरे का नेतृत्व संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट में बताया कि 12 मार्च भारत के गौरवशाली इतिहास में एक विशेष दिन था क्योंकि 1930 में उस दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व में प्रतिष्ठित दांडी मार्च शुरू हुआ था। वह जन-भगतिरी की भावना में जन-उत्सव के रूप में मनाया जाएगा।

स्वतंत्रता दिवस समारोह की 75 वीं वर्षगांठ के लिए, प्रधानमंत्री कई सांस्कृतिक और डिजिटल पहल भी प्रस्तुत करेंगे। प्रधानमंत्री साबरमती आश्रम में रैली को भी संबोधित करेंगे।

एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति, जो आंतरिक मंत्री की अध्यक्षता में है, को स्मरणोत्सव के विभिन्न आयोजनों के लिए नीतियों और योजनाओं को विकसित करने के लिए स्थापित किया गया है।

आज, संघ और राज्यों की सरकारें पूरे देश में कार्यक्रम लागू कर रही हैं। इन घटनाओं के अलावा, संस्कृति मंत्रालय, युवा मंत्रालय और ट्राइफेड के तहत भारत के पुरातत्व अनुसंधान और क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्रों ने इस अवसर को मनाने के लिए विभिन्न गतिविधियों को निर्धारित किया है। आज, भारत के महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, गुवाहाटी तेलंगाना और अन्य राज्यों में प्रदर्शनियों और चक्रों और साइकिल रैलियों, पैड-यत्रों, वृक्षारोपण वृक्षों, शिल्प बाज़ारों, सांस्कृतिक गतिविधियों, स्वतंत्रता सेनानियों, देशभक्तों के लिए एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन और जश्न मनाया जाता है। स्वतंत्रता दिवस और आज़ादी का अमृत महोत्सव की 75 वीं वर्षगांठ समारोह के लिए कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम।

आजादी की लड़ाई में शहर की भूमिका और पिछले 75 वर्षों में इसकी प्रगति को उजागर करने के लिए वर्ष 2047 में दिल्ली के लिए एक दृष्टिकोण सहित कई गतिविधियां होंगी, जब भारत अपनी 100 वीं वर्षगांठ मनाएगा। दिल्ली सरकार ने जनता को उत्सव में शामिल होने और भारत की राजधानी की भावना में एकजुट होने के लिए आमंत्रित किया है। COVID मानकों और दिशानिर्देशों को बनाए रखने के लिए घटना में प्रवेश सीमित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज दांडी मार्च की रिपोर्ट, आजादी का अमृत महोत्सव शुरू किया; देश भर में चलाने के लिए कई कार्यक्रम पहले एग्जाम डेली – भारत के # 1 शैक्षिक पोर्टल पर दिखाई दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here